रीढ़ की हड्डी के हर दर्द से छुटकारा दिलाएगा 5 जड़ी बूटियों से बना यह तेल

रीढ़ की हड्डी के हर दर्द से छुटकारा दिलाएगा 5 जड़ी बूटियों से बना यह तेल

सेहतराग टीम

आज के समय में काफी काम ऐसे हैं जो एक जगह बैठ कर किए जाते हैं। इसकी वजह से लोग घंटों एक ही जगह पर एक तरीके से बैठे रहते हैं। इससे उनके रीढ़ की हड्डी में तकलीफ होने लगती है। क्योंकि उठने बैठने और लेटने पर सबसे ज्यादा असर रीढ़ की हड्डी पर ही पड़ता है। ऐसे में अगर ऐसी किसी समस्या से आप परेशान हैं तो घबराइए नहीं क्योंकि आज हम कुछ घरेलू उपाय बताएंगे जिससे आपको रीढ़ की समस्या समेत गदर्न और कंधे की समस्या से भी छुटकारा मिल जाएगा।

पढ़ें- बदलते मौसम के साथ गर्म पानी का करें सेवन, जानें क्या फायदा होगा

रीढ़ की हड्डी में प्रभाव पड़ने के कारण स्लिप डिस्क, सर्वाइकल, वर्टिगोआस्टियो, अर्थराइटिस, स्पॉनिलाइटिस, स्पाइनल स्टेनोसिस, साइटिका जैसी बीमारियों का समस्या करना पड़ता है। ऐसे में आप योग के साथ-साथ इस पीड़ांतक तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह बाजार में भी आसानी से मिल जाता है। इसके अलावा आफ चाहे तो घर पर ही 5 जड़ी बूटियों  के साथ इसे आसानी से बना सकते हैं।

पीड़ांतक तेल बनाने के लिए सामग्री

  • 3-4  चम्मच पीड़ांतक क्वाथ 
  • 1 लीटर तिल का तेल
  • 1 लीटर पानी
  • थोड़ी अजवाइन
  • थोड़ी सी मेथी
  • लहसुन  6-8 कली कटी हुई

ऐसे बनाएं पीड़ांतक तेल

सबसे पहले  कढ़ाई में  तेल डालकर गर्म करेंगे। गर्म हो जाने के बाद इसमें लहसुन डालकर देंगे। कुछ सेकंड बाद इसमें पीड़ांतक तेल और अजवाइन, मेथी डाल कर अच्छे से पकाएंगे। इसके साथ ही इसमें पानी डाल देंगे। इसके बाद इसे धीमी आंच में पकाएंगे।  जब पानी बिल्कुल पक जाए तो गैस बंद कर दें। इसमें आपको करीब 1 से 2 घंटा लगेगा। इसके बाद इसे ठंडा होने के बाद किसी बोतल में भर लें। आपका पीडांतक तेल बनकर तैयार है। इसे रोजाना दिन में 2 बार मालिश करे। इसके अलावा एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स दबाने समय इसे लगाकर हल्का सा मालिश कर लें। इससे आपको दोगुना लाभ मिलेगा।

इसे भी पढ़ें-

सफर के दौरान खाने-पीने के लिए सबसे अच्छा विकल्प है यह 'ग्रीन स्मूदी

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।